ब्रेकिंग न्यूज
Uttar Pradesh: योगी सरकार का बड़ा फैसला, धार्मिक स्थलों पर चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई फैसले लेती आई है। इसी क्रम में सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया। सरकार ने फैसला किया है कि उत्तर प्रदेश की लगभग सभी धार्मिक स्थल, जहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं, तो उनकी सुविधाओं का ख्याल रखते हुए ऐसे धर्मिक स्थलों पर इलेक्ट्रिक बसें चलाएगी। इन बसों के चलने से यहां पर्यटकों को आवाजाही में तो आसानी होगी ही, साथ में पर्यावरण का भी विशेष ध्यान रखा गया है।

सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ (Yogi Adityanath) की योजना के अनुरुप परिवहन निगम ने पहले चरण में अपने बेड़े में 250 नई इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने का फैसला लिया है। साथ ही ये भी जानकारी दी गई है कि इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से भारत सरकार को “फेम टू” योजना के तहत मिलने वाली 40 फीसदी सब्सिडी के लिए एक चिट्ठी भी भेजी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक इसके लिए भारत सरकार ने विचार करने के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति भी दे दी है।

परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर के मुताबिक, प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुपालन में परिवहन निगम के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को बढ़ाने की योजना है। उनके मुताबिक, प्रमुख धार्मिक स्थलों, जैसे – अयोध्या, वाराणसी, मथुरा, प्रयागराज और चित्रकूट को सूबे की राजधानी लखनऊ को इलेक्ट्रिक बसों के माध्यम से सीधे जोड़ने की योजना है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.