ब्रेकिंग न्यूज
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधान सभा चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी, तैयार किया ABCD का फॉर्मूला

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chattishgarh) में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इस चुनाव के मद्देनजर बीजेपी (BJP) तैयारियों में जुट गई है। वुधवार को बीजेपी मुख्यालय में बीजेपी चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) सहित गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने हिस्सा लिया। बीजेपी के चुनाव इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब चुनाव से पहले ही पार्टी उम्मीदवारों के चयन में जुट गई है।

इस बार उम्मीदवारों के चयन के लिए पार्टी ने एक फॉर्मूला तैयार किया है, जिसका नाम ABCD रखा गया है। इस फॉर्मूले के तहत ही इसबार उम्मीदवारों का चयन कर उन्हें टिकट दिया जाएगा। बीजेपी के चुनाव समिति कि बैठक में छत्तीसगढ़ औऱ मध्य प्रदेश की बी, सी और डी श्रेणी की सीटों के लिए चर्चा हुई।

छत्तीसगढ़ में किस श्रेणी में कितनी सीटें हैं?

जो जानकारी निकल कर सामने आ रही है, उसके मुताबिक छत्तीसगढ़ की प्रदेश इकाई की तरफ से सीटों के कैटेगराइजेशन को केन्द्रीय चुनाव समिति के सामने रखा गया है। इसमें प्रदेश की सभी 27 सीटों को लेकर चर्चा की गई। इसमें कुल 22 सीटें B कैटेगरी और C कैटेगरी में रखा गया है और 5 सीटें D कैटेगरी में रखा गया है।

बी, सी औऱ डी कैटेगरी की सीटों का क्या है मतलब?

बी कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है, जिन पर बीजेपी उम्मीदवार कभी हारे और कभी जीते हैं। वहीं सी कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है जिन्हें पार्टी दो बार से ज्यादा हारी है। डी कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है, जिन पर कभी पार्टी जीती है। इन कमजोर सीटों पर उम्मीदवारों के नामों के पैनल पर भी चर्चा हुई है।

बीजेपी दफ्तर में केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली, जिसमें बीजेपी अध्यक्ष जे.पी नड्डा के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमण सिंह (Raman Singh) ने हिस्सा लिया।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.