ब्रेकिंग न्यूज
दिल्ली, नोएडा के 100 स्कूलों में बम की धमकी (Bomb threat Today), सूत्रों का कहना है कि रूस से ईमेल भेजे गए हैं

दिल्ली और नोएडा के करीब 100 स्कूलों की जांच के दौरान कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला , जिन्हें ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिली थी

दिल्ली के करीब 100 स्कूलों , नोएडा के दो और लखनऊ के एक स्कूल को बुधवार सुबह ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिली (Bomb threat Today)। इसके चलते बड़े पैमाने पर स्कूलों को खाली कराया गया । चिंतित माता-पिता स्कूलों के बाहर इकट्ठा हो गए क्योंकि गृह मंत्रालय ने उल्लेख किया कि दिल्ली – एनसीआर के स्कूलों को भेजे गए ईमेल नकली प्रतीत होते हैं । लखनऊ के एमिटी स्कूल को भेजी गई धमकी जैसी ही धमकी वृन्दावन के एक स्कूल को भी मिली है । स्कूल की तलाशी ली गई और छात्रों को बाहर निकाला गया ।

दिल्ली पुलिस ने उन सभी स्कूलों की जाँच की जहाँ बम की धमकी मिली थी लेकिन कुछ नहीं मिला । स्पेशल सीपी रविंदर यादव ने बताया कि मंगलवार को भी कई अस्पतालों को धमकी भरे ईमेल मिले । जैसे ही कई बम धमकियों की सूचना मिली ,बम का पता लगाने वाली टीमें, निपटान दस्ते और अग्निशमन सेवा कर्मियों को स्कूलों में तैनात किया गया । लक्षित 100 स्कूलों में द्वारका और वसंत कुंज में दिल्ली पब्लिक स्कूल ( डीपीएस),पूर्वी मयूर विहार में मदर मैरी स्कूल , संस्कृति स्कूल, पुष्प विहार में एमिटी स्कूल और दक्षिण पश्चिम दिल्ली में डीएवी स्कूल जैसे स्कूल शामिल थे ।

 नोएडा में डीपीएस और एपीजे स्कूल को भी धमकियां मिलीं । इंडिया टुडे टीवी के सूत्रों के मुताबिक , धमकियां मिलने के बाद स्कूलों को खाली करा दिया गया और छात्रों को तुरंत घर भेज दिया गया । डीपीएस नोएडा के प्रिंसिपल ने एक बयान में कहा कि उन्हें छात्रों की सुरक्षा को लेकर धमकी भरा एक ईमेल मिला है । सुरक्षा उपाय के तौर पर छात्रों को घर वापस भेजा जा रहा है ।

Bomb Threat Delhi NCR - Swatantra Bharat News

ईमेल आईडी की पहचान की गई, इस्लामिक राज्य का प्रचार शब्द सतह : स्रोत

पुलिस सूत्रों ने धमकी के स्रोत के रूप में ईमेल पते savariim@mail.ru की पहचान की है । जांच के दौरान यह पता चला है कि ” सवारीइम”, जिसका अरबी में अर्थ है तलवारों का टकराना , इस्लामिक स्टेट द्वारा 2014 से प्रचार प्रसार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है ।

अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या धमकी भरे ईमेल से कोई समूह जुड़ा हो सकता है ।

JAC 12TH RESULT 2024 OUT LIVE: झारखंड बोर्ड रिजल्ट हुआ जारी, यहाँ से चेक करें DIRECT LINK , टॉपर्स लिस्ट

सूत्रों का कहना है कि ईमेल रूस से भेजा गया है

सूत्रों के मुताबिक शुरुआती जांच से पता चला है कि ईमेल रूस के एक आईपी पते से भेजे गए थे । दिल्ली पुलिस को संदेह है कि आईपी एड्रेस को वीपीएन का उपयोग करके छिपाया गया होगा ।

सूत्रों ने बताया, ” ईमेल भेजने के लिए इस्तेमाल किए गए सर्वर का आईपी पता दूसरे देश में स्थित है । सूत्रों ने आईपी पते में रूसी भाषा की पहचान की है । ” इस मामले को लेकर फिलहाल जांच की जा रही है ।

केंद्र, दिल्ली पुलिस ने क्या कहा ?

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ईमेल संभवतः  एक धोखा है और लोगों को चिंतित नहीं होना चाहिए । बयान में आश्वस्त किया गया कि चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि माना जाता है कि ईमेल फर्जी हैं । दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां जरूरी प्रक्रियाओं का पालन कर रही हैं ।

 दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने सभी स्कूलों का सावधानीपूर्वक निरीक्षण किया और उल्लेख किया कि ईमेल डर पैदा करने के इरादे से भेजे गए थे । दिल्ली पुलिस ने आवश्यकतानुसार सभी स्कूलों का व्यापक निरीक्षण पूरा कर लिया है । कोई भी संबंधित वस्तु नहीं मिली । दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि ये कॉल झूठे अलार्म प्रतीत होते हैं ।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस को अपराधियों की तुरंत पहचान करने का निर्देश दिया है ।

दिल्ली के उपराज्यपाल ने पुलिस आयुक्त से बात की और दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में बम की धमकियों पर एक व्यापक रिपोर्ट का अनुरोध किया । उन्होंने दिल्ली पुलिस को स्कूल परिसर की गहन तलाशी लेने, जिम्मेदार लोगों की पहचान करने और किसी भी सुरक्षा उल्लंघन को रोकने का निर्देश दिया । एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे घबराएं नहीं और स्कूलों और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम करें । उन्होंने यह भी कहा कि गलत काम करने वालों को परिणाम भुगतना होगा ।

इसी साल फरवरी में दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम को फोन पर बम की धमकी देकर निशाना बनाया गया था . गहन तलाशी लेने के बावजूद पुलिस को कुछ भी चिंताजनक नहीं मिला ।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.